Connect with us

जानिए बीजेपी की कितने राज्यों में सरकार है, इन राज्यों में कांग्रेस का हो गया सूपड़ा साफ

bharatiya-janata-party-ruled-states

राजनीती

जानिए बीजेपी की कितने राज्यों में सरकार है, इन राज्यों में कांग्रेस का हो गया सूपड़ा साफ

भारत में कई वर्ष तक कांग्रेस की सत्ता चलने के बाद अब लगता है बीजेपी पुरे देश में अपना दबदबा बना कर ही मानेगी. जिस तरह कांग्रेस का सुपदा हर चुनाव में साफ हो रहा है उसे देखते हुए कहा जा सकता है की बह दिन दूर नहीं जब बीजेपी की सत्ता इस देश में राज करेगी.

जब से बीजेपी की सत्ता की ड़ोर पीएम मोदी ने संभाली है तब से लेकर अब तक बीजेपी की सरकार निरंतर आगे बदती जा रही है. वेसे तो अधिकतर जगह बीजेपी ने अपनी पकड़ बनाई हुई है लेकिन बहुत से व्यक्तियों का सवाल होता है बीजेपी की सरकार किस किस राज्य में है.

bharatiya-janata-party-ruled-states

त्रिपुरा

त्रिपुरा में इस वर्ष लेफ्ट का 25 साल पुराना किला निस्तानाबुत करते हुए बीजेपी गठबंधन को कुल 43 सीटें प्राप्त हुई  साथ ही कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया ने अपनी झोली में 16 सीटें डाली.

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों बीजेपी ने सहयोगी दलों की सहायता से ऐतिहासिक जित दर्ज करते हुए 403 सितो में से 325 सीटो पर कब्जा जमाया और इस राज्य का भार सोपा मुख्यमंत्री के तोर पर योगी आदित्यनाथ को.

उत्तराखंड

उत्तराखंड जो को उत्तर प्रदेश का पडोसी राज्य है वह भी बीजेपी ने अपनी सत्ता बनाई और जित का झंडा फहराया. उत्तराखंड के 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में मोदी के नेतत्व वाली पार्टी ने अपना शानदार प्रदर्शन करते हुए इस में सत्ता में पुरे पांच साल बाद वापसी की है.

bharatiya-janata-party-ruled-states

बिहार

बिहार में जब महागठबंधन टुटा तो हर किसी की नजर नीतीश कुमार पर थी उन्होंने गठबंधन तोड़ने के बाद भारतीय जनता पार्टी और जेडीयू फिर से सत्ता में साथ हो गए थे.

गोवा

2017 में हुए विधानसभा चुनाव अधिकं सिट जितने के बाद भी कांग्रेस को विपक्ष में बैठना पड़ रहा है. यहाँ रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को मुख्यमंत्री का भार सम्भालने के लिए कहा गया.

bharatiya-janata-party-ruled-states

मणिपुर

मणिपुर में अब तक में पहली बार बीजेपी की सत्ता ने अपना झंडा फहराया  यहाँ पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी एन बीरेन सिंह मुख्यमंत्री बन कर नेतत्व कर रहे है  इस राज्य में कांग्रेस अपनी पार्टी बनाने में नाकामयाब हुई.

हिमाचल प्रदेश

विधानसभा चुनावों में अपनी जित पर मुहर लगाने वाली बीजेपी ने यहा अपनी सत्ता पर  वापसी की है.

जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में किसी भी एक पार्टी को बहुमत नहीं मिला था लेकिन काफी वार्तालाप के बाद पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी और भारतीय जनता पार्टी ने मिलकर यहाँ पर गठबंधन की सरकार बनायी.

हरियाणा

चुनाव में स्पष्ट तरह से मिले बहुमत के बाद यहाँ के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर है  जिन्होंने हरियाणा का नेतत्व किया है  खट्टर मोदी जी के सबसे करीबी माने जाते है.

राजस्थान

राजस्थान में भी बीजीपी की सरकार है और यहाँ वसुंधरा राजे सिंधिया ने भारतीय जनता पार्टी की कमान संभाली हुई है.

गुजरात

मोदी का गढ़ गुजरात में 1998 से लेकर अब तक भारतीय जनता पार्टी की ही सरकार बनी हुई है  प्रधानमंत्री बनने से पहले मोदी 12 सालो तक गुजरात के मुख्यमंत्री के पद पर सत्ता में रहे है  हाल फ़िलहाल राज्य सरकार की कमान विजय रुपाणी सम्भाल रहे है.

मध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश में बीते 12 साल से शिवराज सिह चोहान मुख्यमंत्री की कुर्सी पर विराजमान है. 2003 से यहाँ बीजेपी की सत्ता बनती आ रही है.

छत्तीसगढ़

2003 से लेकर अब तक रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री बन कर बीजेपी की कमान संभाली हुई है.

झारखंड

विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने जित दर्ज करते हुए सत्ता की कमान रघुवर दास को सोपी थी जिसे वह निभा रहे है.

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में बीजेपी ने शिवसेना से गठबंधन कर सरकार बनाई हुई है लेकिन गठबंधन के बावजूद दोनों में वाद विवाद अक्सर सुर्खियों में रहती है.

आंध्र प्रदेश

विधानसभा चुनाव में 175 में से 102 सीटो पर अपना कब्ज़ा जमा कर तेलुगु देशम पार्टी ने स्पष्ट बहुमत की सरकार बनाई.

असम

करीब एक दशक से चले आ रहे कांग्रेस के शासन का खात्मा करते हुए असम में बीजेपी ने अपनी जित दर्ज करते हुए सर्बानंद सोनोवाल को मुख्यमंत्री का भार सोपा.

अरुणाचल प्रदेश

2016 में बीजेपी में शामिल हुए पेमा खांडू अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के पद पर काबिज हैं.

सिक्किम

यहाँ की विधानसभा में बीजेपी का एक भी विधायक सत्ता में नहीं है  हालाकि सत्ताधारी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन प्रमुख हिस्सा है. जिसके अंतर्गत सिक्किम भी उन राज्यों में गिना जाता है जहा बीजेपी और उनके सहयोगियों की सरकार बनी हुई है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in राजनीती




mandodr-story
Swami Dayanand Saraswati Biography
interesting-facts-about-india
famous-celebrities-father
fathers-day-special story
fathers-day-special story

To Top