Connect with us

ये है विश्‍व की 10 सबसे शक्तिशाली नौसेनाएं, जानिए भारत की नौसेना के बारे में

most powerful navies of the world

इतिहास

ये है विश्‍व की 10 सबसे शक्तिशाली नौसेनाएं, जानिए भारत की नौसेना के बारे में

हर देश अपनी समुद्री सीमाओं की रक्षा के लिए अपनी नौसेना को तैनात करती है. हर देश की अपनी-अपनी नौसेना होती है. और नौसेना की विभिन्न उपलब्द्धिया भी होती है. कई देश की नौसेना काफी ताकतवर होती है तो कुछ देश की नौसेना की क्षमता थोड़ी काम होती है.

समुद्री सीमाओं की सुरक्षा के लिए प्रत्येसक देश अपनी अच्छी से अच्छी नौसेना का निर्माण कर उन्हें समुद्री सीमा पर तैनात करता है. समुद्री सेना के पास रक्षा करने के लिए जहाजी बेड़े के साथ एयरक्राफ्ट भी उनके मुख्य हथियार होते है.

 most powerful navies of the world

इतना ही नहीं समय-समय पर सेना को और भी मजबूत बनाने के लिए कई तरह के परिवर्तन कर उसे और भी शक्तिशाली बनाने का प्रयास किया जाता है. आज हम आपको विश्व की 10 सबसे शक्तिशाली नौसेना के बारे में बताएँगे.

अमेरिका की नौसेना

अमेरिका की सशस्त्रर सेनाओं में सबसे अहम् अमेरिकी नौसेना भी है. इस देश की नौसेना विश्व की सबसे ताकतवर और सबसे बड़ी नौसेना है. यह नौसेना अत्या धुनिक हथियारों के साथ परिपूर्ण है जिसके चलते अमेरिका की नौसेना विश्व की सबसे शक्तिशाली नौसेना में से एक है.

रूस की नौसेना

रूस की नौसेना की जनवरी 1992 में स्थानपना की गई थी. आधुनिक हथियारों से लिप्त रूस की नौसेना का नाम भी विश्व की सबसे ताकतवर नौसेना में लिया जाता है. रुसी नौसेना 1,33,000 सैनिकों और अपने अद्भुत और खतरनाक हथियारों के दम पर सबसे खतरनाक नौसेना है.

जापानी नौसेना

विश्व में अपनी अत्याधुनिक अविष्कारों और बेहतर तकनीक के लिए प्रसिद्ध जापान की नौसेना के पास पनडुब्बियो की विशाल संख्या है. हालाकि सेनिक की कमी के बावजूद यह नौसेना विश्वेभर की सबसे आधुनिक नौसेना में अपनी गिनती करवाती है. अपनी विचित्र और अत्याधुनिक तकनीक के चलते यह विश्व की सबसे खतरनाक नौसेना में से एक है.

फ्रांस की नौसेना

मिलेट्री स्टाेफ और 7000 सिविलियन स्टावफ की बदोलत फ्रांस की नौसेना को ला रॉयल और मैरीन नेशनल नाम से प्रख्यात है. यह नौसेना सबसे प्रभावशाली और शक्तिशाली नौसेना में से एक है.

रॉयल नौसेना

ब्रिटिश सशस्त्रा सेना का महत्वपूर्ण अंग माना जाने वाली यह नौसेना करीब 15 वीं शताब्दी से मुस्तेदी के साथ सक्रिय है. रॉयल नौसेना कई देशों में ब्रिटिश उपनिवेशों की स्थाकपना में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. करीब 17वीं से 20वीं शताब्दीप तक रॉयल नौसेना विश्वी की सबसे खतरनाक और शक्तिशाली सेना मानी जाती थी. लेकिन विश्व युद्ध के चलते इस सेना के आकार में कमी दर्ज की गई थी.

चीन की नौसेना

चीन दिन प्रतिदिन स्वयं को अर्थिक रूप से मजबूत करती जा रही है. जिसका प्रमाण वह समय-समय पर देती आ रही है. साथ ही वह अपनी नौसेनाओं को भी आज के समय के हिसाब से अत्यारधुनिक बनाती जा रही है. चीन को अपनी शक्तिशाली नौसेना के दम पर सबसे शक्तिशाली माना जाता है.

इटली की नौसेना

इटैलियन रिपब्लिक नेवी के नाम से प्रख्यात इटली की नौसेना की स्थापना 1946 में हुई थी. इस सेना में करीब 35,200 सैनिक दिन-रात कार्य करते है. यह अपनी विभिन्न गतिविधियों के चलते दुश्मन की स्थिति से बहुत जल्दी ही वाकिफ हो जाते है.

स्‍पेन की नौसेना

स्‍पेन की सशस्त्रा सेना का सबसे महत्वपूर्ण और अहम हिस्सा मानी जाने वाली स्‍पेन की नौसेना में 23,800 सैनिक और 95 जहाज हैं. इस नौसेना को विश्व की सबसे पुरानी सेना माना जाता है.

दक्षिण कोरिया की नौसेना

समय के साथ खुद को बदलने वाला देश दक्षिण कोरिया अब अपनी हर कमी को दूर करते हुए अर्थव्यसवस्थाे के अलावा अपनी नौसेना को भी मजबूत बनाने के साथ अत्याशधुनिक बना रहा है. दक्षिण कोरिया की सेना में सबसे ज्यादा 68000 सैनिक है साथ ही 170 जहाज भी हैं.

भारतीय नौसेना

भारतीय सशस्त्रक सेना का अहम हिस्सा हमारी नौसेना है. आपकी जानकरी के लिए बता दे की भारतीय नौसेना का कमांडर-इन-चीफ भारत का राष्ट्रूपति ही होता है. भारत की नौसेना 1947 से सक्रिय है. समय-समय पर सेना को और भी अत्याधुनिक बनाने का प्रयास किया जता है. भारतीय नौसेना में 58,350 सैनिक, 181 एयरक्राफ्ट भी है. भारत में प्रतिवर्ष 4 दिसम्ब र को नौसेना दिवस मनाया जाता है.

Continue Reading
Advertisement
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in इतिहास




mandodr-story
Swami Dayanand Saraswati Biography
interesting-facts-about-india
famous-celebrities-father
fathers-day-special story
fathers-day-special story

To Top