Connect with us

ये है देश की टॉप 10 महिला राजनेता, जिन्होंने राजनीति में चलाया अपना सिक्का

नारी शक्ति

ये है देश की टॉप 10 महिला राजनेता, जिन्होंने राजनीति में चलाया अपना सिक्का

बॉलीवुड हो या फिर राजनीति हर तरफ महिलाओ ने अपनी प्रतिभा का प्रमाण देते हुए महत्वपूर्ण स्थान हासिल किया है  राजनीति में वैसे तो कई महिलाओ का अहम् योगदान है लेकिन उनमे से कुछ ही महिलाओ को प्रसद्धि मिली है .

आज हम आपको देश की कुछ प्रसिद्ध और शक्तिशाली महिलाओ के बारे में बताएँगे जिन्होंने राजनीती में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई हुई है.

सुषमा स्वराज

top-ten-powerful-women-politicians

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज एक ऐसी शख्शियत है जो किसी पहचान की मोहताज नहीं है  आज के समय में सुषमा स्वराज हमारे देश  की सबसे ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में शामिल है.

हमारे पीएम मोदी जी भी उनके द्वारा किये गए काम की काफी तारीफ कर चुके है सुषमा जी के द्वारा कही बातो से विपक्षी दल वाले भी हैरान होने के साथ कायल हो जाते हैं.

सोनिया गाँधी

top-ten-powerful-women-politicians

इतिहास में जब भी भारत की सबसे ताकतवर महिलाओ की बात की जाएगी सोनिया गाँधी का नाम भी लिया जाएगा  इटली से भारत देश के सबसे बड़े राजनीतिक घराने की बहु बनकर उन्होंने इंदिरा गांधी से राजनीति की हर पहलु पर बारीकियां सीखीं.

स्मृति ईरानी

top-ten-powerful-women-politicians

भारत की सबसे ताकतवर महिलाओ की लिस्ट में मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने भी अपनी प्रतिभा से नाम कमाया है.

सुमित्रा महाजन

top-ten-powerful-women-politicians

किसी ने इस बारे में कभी भी सोचा नहीं था की ताई कभी लोकसभा की स्पीकर भी बन सकती है लेकिन अपनी प्रतिभा और हुनर के दम पर सुमित्रा महाजन लोकसभा स्पीकर बन कर देश की सबसे ताकतवर महिलाओं में से एक हैं  लोकसभा स्पीकर के इस पद काबिज होने वाली सुमित्रा ताई भारत की दूसरी महिला हैं.

मायावती

यूपी की राजनीति मायावती के बिना ऐसी है जैसे रामायण की बात हो और हनुमान की बात न की जाये यूपी में मायावती दो बार मुख्यमंत्री के पद पर काबिज हो चुकी है  वह अब भी देश की राजनीती में बहुत ही अहम्र योगदान दे रही है.

ममता बनर्जी

देश की बड़ी राजनेताओ की लिस्ट में अपना नाम दर्ज करने वाली पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपनी सादगी के लिए काफी मशहूर है  मुख्यमंत्री के साथ वह एनडीए की सरकार में रेल मंत्री के पद पर भी रह  चुकी है.

जयललिता

फ़िल्मी जगत से राजनीती में प्रवेश करने वाली तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री  जयललिता ने फिल्मो के साथ-साथ राजनीती में भी काफी नाम कमाया और अपना नाम देश की सबसे ताकतवर महिलाओ की लिस्ट में शामिल किया है  जयललिता ने तेलुगू, तमिल, कन्नड़ के अलावा हिंदी फिल्म में भी अभिनय किया है.

वसुंधरा राजे

राजस्थान की पहली महिला मुख्यमंत्री बन कर वसुंधरा राजे ने राजनीति में काफी नाम कमाया इससे पहले वह 1987 में राजस्थान में बीजेपी की उपाध्यक्ष के पद पर काबिज हुई थी  हालांकि उनकी कार्यशैली के साथ मेहनत को देखते हुए अटल बिहारी वाजपेयी मंत्रिमंडल में 1998-1999 में उन्हें विदेश राज्यमंत्री के पद पर काबिज किया गया था.

महबूबा मुफ़्ती

जम्मू और कश्मीर के अनंतनाग से लोकसभा सांसद महबूबा मुफ्ति ने राजनीती में जो नाम कमाया वह आसान नहीं था.

आनंदी बेन

नरेंद्र मोदी जब देश के प्रधानमंत्री बने थे तो उनके स्थान पर आनंदी बेन को गुजरात की बागडोर देते हुए मुख्यमंत्री बनाया गया था.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in नारी शक्ति




mandodr-story
Swami Dayanand Saraswati Biography
interesting-facts-about-india
famous-celebrities-father
fathers-day-special story
fathers-day-special story

To Top