Connect with us

नरेंद्र मोदी की मुख्य योजनाए और उनके नियम

Narendra Modi govt-and-his-schemes

अच्छी ख़बर

नरेंद्र मोदी की मुख्य योजनाए और उनके नियम

नरेंद्र मोदी की मुख्य योजनाए और उनके नियम

भारत देश को डिजिटल बनाने के उद्देश्य से जब से भारत के प्रधानमंत्री पद का जिम्मा नरेंद्र मोदी ने संभाला है तभी से देश को आगे बढ़ाने के लिए सतत कार्य कर रहे है. नरेंद्र मोदी ने आम जनता के लिए कई योजनाए प्रारम्भ की है.

मोदी की इन योजनाओ में कई विफल रही तो कुछ योजनाओ को काफी पसंद किया गया जिसका जनता ने भरपूर लाभ उठाया. मोदी सरकार ने अपनी तरफ से भरसक प्रयास कर जनता की सुविधा के अनुसार कई योजनाओ को प्रारम्भ किया लेकिन विपक्षी दल मोदी सरकार की खूबियों की जगह कमियों को ही गिनवा रहा है.

Narendra Modi govt-and-his-schemes

अरे वह अपनी विरोधी टीम की खूबियों को गिनवाए भी क्यों नहीं विपक्षी दल का काम ही क्या होता है. मोदी के शासन में बीजेपी को सत्ता में कई वर्ष बिट गए है.

Narendra Modi govt-and-his-schemes

आज के समय में भी मोदी सरकार आम जनता की सुविधा और असुविधा को देखते हुए कई तरह की योजनाओ को प्रारम्भ कर रही है. आज हम बताएँगे मोदी सरकार ने अपने सत्ता में आने के बाद कौन–कौन सी योजनाए प्रारम्भ की है.

स्वच्छ भारत अभियान योजना

शुरुआत : 2 अक्टूबर 2014
लक्ष्य    : 2019 में भारत देश को स्वच्छ बनाना

2 अक्टूबर 2014 को भारत देश को स्वच्छ बनाने के उद्देश्य से नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की महत्वपूर्ण शुरुआत की थी. मोदी सरकार के द्वारा प्रारम्भ की गई इस योजना अंतर्गत 2019 में राष्ट्पीता महात्मा गाँधी की 150 वी जयंती तक भारत देश को स्वच्छ और सुन्दर करने का संकल्प लिया गया है. स्वच्छ भारत अभियान के तहत जिस व्यक्ति के घर में शौचालय नहीं है उन्हें सरकार शौचालय का निर्माण करवा कर दे रही है. मोदी सरकार ने अब तक इस योजना के तहत 13 लाख से अधिक शौचालय का निर्माण करवा दिया है.

जन धन योजना

शुरुआत : 28 अगस्त 2014
लक्ष्य    : देश भर में सभी परिवारों को बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराना

जन धन योजना की शुरुआत नरेंद्र मोदी ने 2014 में की थी. इस योजना के अंतर्गत समस्त व्यक्तियों का बैंक में खाता होना अनिवार्य है. जिन व्यक्तियों का बैंक में खाता नहीं है उनका जीरो बेलेंस से बेंको में खाता खुलवाया जा रहा है. ताकि देश के सभी नागरिको को भारत सरकार की समस्त योजनाओ का लाभ मिलता रहे.

मेक इन इण्डिया योजना

शुरुआत : 8 अप्रैल 2015
लक्ष्य   : देशी और विदेशी कंपनियों द्वारा भारत में ही वस्तुओं के निर्माण पर बल देना

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह योजना जिस उद्देश्य के लिए प्रारम्भ की थी वह कामयाब नहीं हो पाई. यह योजना काफी महत्वकांशी योजना है. नरेंद्र मोदी ने का इस योजना को प्रारम्भ करने का उद्देश्य विदेशी निवेश को बढ़ावा देना था. लेकिन उनकी यह योजना सफल नहीं हो पाई.

स्किल इण्डिया योजना

शुरुआत : स्किल इण्डिया योजना
लक्ष्य     : युवाओ को रोजगार के लिए योग्य बनाना

स्किल इण्डिया योजना योजना के अंतर्गत देश के सभी युवाओ को प्रशिक्षण दे कर उन्हें काबिल बनाने का लक्ष्य रखा गया था. मोदी के द्वारा प्रारम्भ की गई इस योजना का उद्देश्य भारत देश के सभी युवाओ को रोजगार के लिए योग्य बना कर उन्हें काम के लिए काबिल बनाना है. नरेंद्र मोदी का इस योजना के तहत 2022 तक करीब 40.2 करोड़ युवाओ को रोजगार के काबिल बनाना है.

डिजिटल इण्डिया योजना

शुरुआत : 1 जुलाई 2015
लक्ष्य     : डिजिटल इण्डिया बनाने का लक्ष्य

इंटरनेट के बढ़ते चलन को देखते हुए मोदी जी ने संकल्प लिया की शहरो के साथ साथ हर गांव में इंटरनेट की सुविधा मुहैया होगी. जिस तरह शहर डिजिटल बन रहे है उसी तरह गांव भी डिजिटल बनेंगे. तभी डिजिटल इण्डिया बन पायेगा. इस योजना के माध्यम से गांव में विभिन्न प्रकार की टेक्नोलॉजी तकनिकी सुविधा को पहुँचाना ही उनका लक्ष्य है. नरेंद्र मोदी ने इस योजना को 1 जुलाई 2015 को लॉन्च किया था.

स्मार्ट सिटी योजना

शुरुआत : 25 जून 2015 को नरेन्द्र मोदी ने स्मार्ट सिटी को पेश किया
लक्ष्य    : स्मार्ट सिटी न निर्माण

मोदी की इस योजना के अंतर्गत 100 शहरो को स्मार्ट सिटी की श्रेणी में डाला गया है. स्मार्ट सिटी योजना के अनुसार सभी शहरो को सभी सुविधा से युक्त बनाना है. साथ ही परिवार को जरुरी सुविधाएं प्रदान करना इस योजना के अंतर्गत आता है.

स्टार्टअप योजना

शुरुआत : 16 जनवरी 2016
लक्ष्य     : रोजगार से युवाओ को जोड़ना

पैसो की कमी के चलते कोई भी व्यक्ति नया बिजनेस शुरू नहीं कर पा रहे है उनके लिए सरकार ने स्टार्टअप योजना का शुभारम्भ किया है. मोदी सरकार की इस योजना का लाभ लेकर आप अपना नया व्यापार शुरू कर सकते है. इस योजना के माध्यम से सरकार अधिक से अधिक युवाओ को इस योजना में जोड़ने का प्रयास कर रही है.

उदय योजना

शुरुआत : 5 नवम्बर 2015
लक्ष्य    : भारत की विद्युत वितरण करने वाली कम्पनियों के आर्थिक पुरुत्थान के लिये

उदय योजना के माध्यम से सरकार हर गांव में बिजली मुहैया करने का प्रयास कर रही है. इस योजना के अंतर्गत हर गांव में सरकार प्रतिदिन 10 से 15 गांव में बिजली की सुविधा पंहुचा रही है.

उज्ज्वला योजना

शुरुआत : 1 मई 2016
लक्ष्य   : गरीब महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन की सुविधा

खाना बनाने में महिलाओ को धुएं से हो रही परेशानी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस योजना का शुभारम्भ किया है. जो परिवार बीपीएल श्रेणी में आता है उन्हें इस योजना के अंतर्गत मुफ्त एलपीजी कनेक्शन मुहैया करने का उद्देश्य इस योजना में रखा गया है.

प्रधानमंत्री आवास योजना

शुरुआत : 25 जून,2015
लक्ष्य     : 2022 तक सभी को घर उपलब्ध कराना

भारत देश को गरीबी से मुक्त करने के लिए सभी गरीब परिवारों को मकान मुहैया किया जाना ताकि हमारा देश गरीबी मुक्त देश हो सके. सरकार का इस योजना के अंतर्गत 2022 तक 2 करोड़ आवास बनाने का लक्ष्य है .

मुद्रा योजना

शुरुआत : 8 अप्रैल 2015
लक्ष्य     : कारोबार प्रारम्भ करने की सुविधा

छोटे-छोटे व्यापारीयो के लिए यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है. व्यापारी इस योजना का लाभ लेकर स्वयं का कारोबार स्थापित कर सकते है. व्यापारीयो 50000 से 10 लाख रूपये तक लोन इस योजना में दिया जाता है.

ईपीएफ सुधार योजना

शुरुआत : 1 मई 2006
लक्ष्य     : भविष्य निधि की निकासी को हतोत्साहित किया जा सके

इस योजना का शुभारम्भ मोदी ने कर्मचारियों देखते हुए किया है. कोई कर्मचारी यदि अपनी नौकरी को बदलना चाहता है तो उसे PF अकाउंट में बदलाव करने की कोई आवश्यकता नहीं है. कर्मचारियों को अपने पीएफ खाते में पैसो के ट्रांजेक्शन के लिए बहुत ही सरल सुविधा प्रदान करना है.

नमामि गंगे

शुरुआत : जुलाई 2014
लक्ष्य     : गंगा नदी की सफाई

मोदी सरकार ने गंगा नदी की सफाई के लिए पुरे 20 हजार करोड़ का बजट तैयार किया है. इस योजना के अंतर्गत 2018 तक गंगा नदी को पूर्ण रूप से स्वच्छ करना था. नरेंद्र मोदी एक बार फिर गंगा के जल को स्वच्छ देखना चाहते थे.

बुलेट ट्रेन योजना

शुरुआत : 30 अगस्त 2014 को जापान से समझौता होने की बात कही गई थी.
लक्ष्य    : अत्यधिक तीव्र गति से चलने वाली नई प्रौद्योगिकी ट्रेनों को भारत में लॉन्च करना

भारत देश को डिजिटल बनाने के लिए मोदी ने बुलेट ट्रेन के लिए जापान से एक समझौता किया. भारत सरकार ने बुलेट ट्रेन के कॉरिडोर के लिए 98 हजार करोड़ का बजट बनाया है. इस योजना के अंतर्गत पहले चरण में मुंबई से अहमदाबाद तक बुलेट ट्रेन चलाई जायेगी.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना

शुरुआत : 9 मई 2015
लक्ष्य     : दुर्घटना होने पर परिजनों को सहायता राशो प्रदान करना

प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना के अंतर्गत किसी की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती या शरीर का अंग क्षतिग्रस्त हो जाता है तो इस योजना के तहत आपको एक लाख रूपये सहायता के तोर पर दिए जाते है.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना

शुरुआत : 9 मई 2015
लक्ष्य     : आर्थिक सहायता प्रदान करना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना योजना के अंतर्गत18 से 50 वर्ष के व्यक्ति ही लाभ ले सकेंगे. मोदी की इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रतिदिन आपको एक रूपये के हिसाब से वर्ष के का 330 रूपये प्रीमियम जमा करवानी होगी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in अच्छी ख़बर




rohit shetty biography in hindi
biography of wing commander abhinandan vardhaman
women day indian female social workers
indore cleanest city in country
list of army soldier death to pulwama attack
rahul-roy-bollywood-career-from-start-to-finish
seventh female fighter pilot of the country
bollywood actress urmila birthday
Captain Modekurti Narayan Murthy
biography of sana sheikh

To Top