Connect with us

विस्फोटक बल्लेबाजी के लिये जाना जाता रो-सुपर हिटमैन, जानिये दिलचस्प बातें

rohit sharma

स्टार आइकॉन

विस्फोटक बल्लेबाजी के लिये जाना जाता रो-सुपर हिटमैन, जानिये दिलचस्प बातें

रोहित शर्मा नही अब वे रो सुपर हिट शर्मा रोहित बन गए रोहित को अपने विस्फोटक बल्लेबाजी के लिये जाना जाता है जब ये बेटिंग करते तो बोलर के हवा टाईट हो जाता है आज वे अपना 31 वा जन्मदिन मना रहे है हाल में इन्होने आईपीएल में कप्तानी पारी खेल कर अपनी टीम को जिताया आइये जानते इनकी लाइफ की रोचक स्टोरी.

रोहित का जन्म-:

रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को बनसोद, नागपुर, महाराष्ट्र के ब्राह्मण परिवार में हुआ था उनकी माता पुर्णिमा शर्मा विशाखापट्नम से थी इस वजह से तेलुगू भाषा भी जानती है उनके घर स्थति ठीक नही जिसकी वजह से उनका बचपन दादा के यहाँ गुजरा और हफ्ते के एक दिन अपने माता-पिता से मिलते थे.

बचपन से था क्रिकेट का शौक-:

बचपन से ही रोहित को क्रिकेट खेलने का शौक था उनकी इसी लग्न को देख कर उनके चाचा ने उन्हें सन 1999 केट अकादमी जॉइन करवाई उनके दिनेश ने उनके क्रिकेट के पार्टी लगाव को देख कर स्कूल बदलने की सलाह दी क्योकि जिस स्कूल में वह पड़ रहे थे वहा क्रिकेट की सुविधा अच्छी नही थी.

कोच ने स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल में पढने को कहा वहा पर क्रिकेट की सुविधा अच्छी थी पर उनकी परिस्थति इतनी अच्छी नही की वे वहा की फ़ीस भर सके लेकिन उनके सर ने उनकी मदद की और उन्हें स्कालरशिप दिलवाइ जिसकी वजह से उनके 4 साल की फ़ीस माफ़ हो गयी रोहित का कहना था की उस स्कूल में मेरी पढाई के साथ खेल में बहुत निखार आया.

डोमेस्टिक करियर-:

रोहित ने सं 2005 में देवधर ट्राफी में वेस्ट जोन की तरफ से खेलते हुए अपनी करियर की शुरुआत की उनकी पहचंताब बनी जब उन्होंने नॉर्थ झोने के खिलाफ खलते हुए 123 बॉल में 142 रन बनाए फिर चैंपियन ट्रॉफी के 30 खिलाडी शामिल कर लिया गया लेकिन उनका खलने का मौका नही मिला रणजी की बात करे तो इन्होने 2006-07 मै डेब्यू किया लेकिन डेब्यू इतना खास नही रहा.

अंतरराष्ट्रीय करियर में डेब्यू-:

इन्होने सन 2007 में आयरलैंड के खिलाफ खेलेने जानेवाले टूर्नामेंट में डेब्यू किया उन्हें सिर्फ एक मैच खलने का मौका मिला लेकिन उस मैच में भी उनकी बक्टिंग नही आई लेकिन उसी साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलने का मौका मिला और रोहित इस मौके को हाथ से जाने नही दिया उन्हीने इस मैच में 40 बॉल मै 50 रन बनाये और यही उनके करियर टर्निंग पॉइंट था.

साल 2009 में रणजी में 13 सहता लगाने के बाद एक बार फिर उनकी टीम वापसी हुई और सन 2013 में विस्फोटक ओपनर बनकर सामने आए और इनके साथी उस शिखर धवन थे जो बहुत अच्छे फॉर्म में चल रहे थे और दोनों की बलेबाजी की बदौलत इंडिया को चैंपियन ट्रॉफी में जित दिलवाई.

कुछ रिकॉर्ड रोहित के नाम-:

1. रोहित ने अपनी एक पारी में 33 चौके मारकर सर्वाधिक चौके मारने वाले बल्लेबाज बने.

2. श्रीलंका के खिलाफ 264 रन बना कर एकदिवसीय मैच में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने.

3. 11 अक्टूबर 2015 को उन्होंने कानपूर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 150 रन बनाये थे, कानपूर में किसी एकल बल्लेबाज द्वारा एक पारी बनाया जाने वाला यह सर्वाधिक स्कोर है.

4. रोहित ने अपनी पारी में 16 छक्के मारकर एकदिवसीय मैच में एक पारी में सर्वाधिक छक्के मारने का रिकॉर्ड बनाया बाद में इस रिकॉर्ड के बराबरी एबी डीविलिअर्स ने की.

5.12 जनवरी 2016 को पर्थ में भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच में रोहित ने नाबाद 171 रन बनाये और यह किसी बाहरी ल्लेबाज द्वारा एक पारी में बनाये जाने वाले यह सर्वाधिक रन है

रोहित की शादी-:

श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक जमा कर उन्होंने अपनी पत्नी रितिका को फ्लाइंग किस किया था़साल 2015 में इन्होने रितिका से शादी के बंधन में बंध गए दोनों 6 साल तक एक दुसरे को डेट किया और फिर शादी रचा ली रितिका के बात करे तो यह इवेंट मैनेजमेंट कंपनी में मैनेजर रह चुकी हैं रोहित बहुत ही अनोखे अंदाज में उस स्टेडियम में प्रपोज किया जहां उन्होंने बैट पकड़ना सीखा था आपको बता दे रितिका एक्टर सुहैल खान की पत्नी सीमा सचदेह खान की बहन हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in स्टार आइकॉन




biography of sana sheikh
celebrities born on 25th december
this things everyone can learn from jesus
kamal nath biography
Rules that follow every Indian
salman-khan-and-aishwarya-rai-love-story
Success Story
jagannath-puri-temple-story

To Top