Connect with us

अर्पिता : जो खान परिवार की बेटी नही फिर भी सलमान और परिवार कि आखो का तारा है

Salman Khan's Sister Arpita Khan & Family

फिल्मी कलाकार

अर्पिता : जो खान परिवार की बेटी नही फिर भी सलमान और परिवार कि आखो का तारा है

बॉलीवुड के दबंग खान सलमान को कोई ‘भाई’ बोल दे तो उनका पारा सातवें आसमान पर पहुंच जाता है। मानो वो बोलने वालों का मुंह तोड़ देंगे। मगर वहीं यह लड़की यदि उन्हें भाई बोल दे तो वो अपनी सारी खुशियां लुटाने को तैयार हो जाते हैं। आप सोच रहे होंगे कि आखिर यह लड़की कौन है………..?

दरअसल हम बात कर रहे हैं सलमान खान की बहन अर्पिता खान की। जो की अभी सलमान की सजा से काफी आहत हुई है , जब सलमान को 5 साल की सजा सुनाकर अपना फैसला दिया तो ये फुट – फुट कर रोने लगी। जब तक सलमान की रिहाई नही हुई तब तक वो और अलवीरा (सलमान की दूसरी बहन) सलमान के साथ थी, और जब सलमान की रिहाई की खबर आई तो दोनों बहनों ने मिठाइयाँ बाटी। बॉलीवुड पार्टी हो या फिर कोई अवॉर्ड फंक्शन। फिल्म प्रमोशन हो या फैमिली सेलेब्रेशन।अर्पिता की मौजूदगी खान परिवार में आकर्षण का केंद्र रहती है। मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि अर्पिता को खान परिवार ने गोद लिया था। यह और बात है कि खान परिवार का अर्पिता के प्रति प्रेम बिल्कुल ऐसा है मानो वो उनकी सगी बेटी हो।

सलमान को अगर कोई भाई बोल दे तो वो उस पर बरस पड़ते है लेकिन अगर ये हि शब्द अर्पिता बोले तो उस पर वो अपना सारा प्यार लुटा देते है , कोई महसूस भी नही कर सकता की वो उनकी अपनी बहन नही है या खान परिवार की बेटी नही है और अर्पिता 5 भाई बहन में सबसे छोटी है। वैसे सलीम खान ने तीन बेटे (सलमान, अरबाज, सोहेल) और एक बेटी अलवीरा के होते हुए अर्पिता को गोद क्यों लिया? इसके कई कारण बताए जाते हैं।

आज हम आपको बताएंगे ऐसी ही कुछ बातें, तो फिर देर किस बात की है। आइए जानते हैं पूरी बात। 1 अगस्त 1989 को मुंबई में जन्मीं अर्पिता बॉलीवुड स्क्रिप्ट राइटर सलीम खान की बायोलॉजिकल डॉटर मतलब सगी बेटी तो नहीं है। बावजूद इसके उन्हें खान फैमिली का महत्वपूर्ण सदस्य माना जाता है।

एडॉप्शन के पीछे हजारों बातें

ऐसा कहा जाता है कि अर्पिता को सलमान के माता-पिता सलीम खान और सलमा खान द्वारा एडॉप्ट किया गया था। लेकिन इसके अलावा भी अर्पिता के एडॉप्शन को लेकर मीडिया में कई कहानियां हैं। सलमान के पिता सलीम खान और माँ सलमा अक्सर सुबह मॉर्निंग वॉक पर जाया करते थे और वहां फुटपाथ पर बैठे गरीबों को कुछ ना कुछ दान किया करते थे।

उन गरीब लोगों में से एक अर्पिता की माँ भी थी। खबरों के अनुसार, उन दिनों जब सलीम और सलमा फुटपाथ के पास से गुजर रहे थे, तभी उन्होंने देखा कि अपनी बेटी (अर्पिता) को जन्म देने के बाद उस गरीब महिला (अर्पिता की माँ) की मृत्यु हो गई थी। मासूम को ऐसी हालत में फुटपाथ पर पड़ा देख सलीम और सलमा का दिल पसीज गया। वो उसे अपने साथ अपने घर ले आए। बाद में दोनों ने उस मासूम बच्ची को अपने परिवार का हिस्सा बनाने का फैसला लिया। यह अर्पिता ही थी।

हेलन ने किया एडॉप्ट

कई स्थानों पर यह भी पढ़ने को मिलता है कि सलीम खान की दूसरी पत्नी हेलन ने अर्पिता काे एडॉप्ट किया था। बाद में अनाथालय की वो बच्ची खान परिवार का हिस्सा बन गईं।हम आपको बता दें अर्पिता केवल सलमान की ही लाड़ली नहीं हैं। सलमान की माँ सलमा खान जितना प्यार अपनी असल बेटी अलवीरा से करती हैं, उतना ही प्यार अर्पिता से भी करती हैं।2014 में अर्पिता ने अपनी कलाई पर एक स्टार का टैटू बनवाया था। इसमें उनके परिवार के सभी सदस्यों पिता सलीम, माँ सलमा और हेलन, भाइयों सलमान, अरबाज, सोहेल, बहन अलवीरा और दोस्त दीक्षा का नाम शामिल हैं। अर्पिता और अर्जुन कपूर के अफेयर की ख़बरें उन दिनों जोरों पर थी जब अर्जुन ने बॉलीवुड में अपना करियर शुरू भी नहीं किया था। दो साल इनका रिश्ता खूब चर्चा में रहा। उसके बाद इनका ब्रेकअप हो गया। ब्रेकअप की वजह सामने नहीं आई।

आयुष शर्मा से प्यार

फीर उनकी मुलाकात दिल्ली के बिजनेसमैन आयुष शर्मा से हुई। अर्पिता उन्हें अपना दिल दे बैठी। आयुष दिल्ली की रॉयल फैमिली से ताल्लुक रखते हैं। लंबे समय तक आयुष को डेट करने के बाद अर्पिता ने उन्हीं से शादी की।

अर्पिता और आयुष की इस शादी को बी टाउन की सबसे महंगी शादियों में गिना जाता है। अर्पिता की यह ख्वाहिश थी कि उनकी शादी महल में राजकुमारी की तरह हो। इसके लिए भाई सलमान ने हैदराबाद के फलकनुमा पैलेस में उनकी शादी करवाई। अब खान परिवार की लाड़ली अर्पिता, आयुष के साथ ख़ुशी-ख़ुशी अपनी शादीशुदा जिंदगी बीता रही हैं। मार्च 2016 को एक बेटे आहिल की माँ भी बन चुकी हैं।

वैसे सलमान की लाड़ली बहन की कहानी किसी फिल्म की कहानी से कम नहीं है।

3 Comments

More in फिल्मी कलाकार




rohit shetty biography in hindi
biography of wing commander abhinandan vardhaman
women day indian female social workers
indore cleanest city in country
list of army soldier death to pulwama attack
rahul-roy-bollywood-career-from-start-to-finish
seventh female fighter pilot of the country
bollywood actress urmila birthday
Captain Modekurti Narayan Murthy
biography of sana sheikh

To Top