Connect with us

नौकरी छोड़ शुरू किया जूते धोने का काम, आज हैं उभरता सितारा

unique-business-start-up

दिलचस्प

नौकरी छोड़ शुरू किया जूते धोने का काम, आज हैं उभरता सितारा

किसी ने सच ही कहा है यदि मन मे निश्चय कर लो तो ईश्वर को भी ढूंढा जा सकता हैं. आज के समय मे बहुत से व्यक्ति अपने नए-नए Idea से ईएसए कार्य शुरू करते जो दुनिया से काफी हटके होते हैं. कुछ ऐसा ही अनोखा बिजनेस प्रारम्भ किया हैं मुंबई के एक युवक संदीप गजाकस ने.

क्या हैं अनोखा बिजनेस ?

संदीप गजकास ने बहुत ही सरल बिजनेस की शुरुआत की है, उनका बिजनेस लान्ड्री का है, लेकिन कपडो की लॉन्ड्री नहीं जुतो की लॉन्ड्री. जी हा तो Shoe Laundry की शुरुआत उन्होने की हैं.

भला जूते धोकर,साफ कर क्या कोई फायदेवाला बिजनेस कर सकता है. लेकिन संदीप की सोच दुनिया वालो से बहुत ही अलग थी. संदीप ने सेविंग करते हुऐ भारत में पहली Shoe Laundry का शुभारंभ किया.

उनका बिलकुल बहुत ही सरल और अलग बिजनेस है. उनके मन मे इस तरह का बिजनेस करने का विचार उस समय आया जब वह मुंबई के मिठीबाई कॉलेज में पढ़ाई करते थे. उनके साथ कुछ बड़े घर के लड़के भी पढ़ाई करते थे, यदि वह एक बार कोई जूता पहन लेते थे तो दोबारा उन जूतो को नहीं पहनते थे.

अपनी कॉलेज से ही उन्हे इस बिजनेस का आइडिया आया. संदीप ने अपने दोस्तों से शर्त लगा कर उन सभी के जूतो को एकदम एकदम नए जैसे कर के लाये. उन्होने इतने अच्छे तरह से उनकी सफाई की थी की वह भी उनके ही जूतो को पहचान नहीं पा रहे थे.

Collage खत्म होने के बाद उन्होने नोकरी की राह को चुना Event Manager, Fashion Choreographer, Football Player के अलावा Call Center में भी उन्होने जॉब किया. कॉल सेन्टर में संदीप को कस्टमर से बातचीत करने का अच्छा Experience हो गया था.

अंत में संदीप को अपने Idea का ध्यान आया और उन्होने Shoe Laundry को प्रारम्भ करने का विचार किया. संदीप ने अपनी इस कंपनी की शुरुआत तो कर दी लेकिन बिजनेस में किसी ने भी उनका सहयोग नहीं किया. शुरुआत में वह अपने बेडरूम मे ही वर्कशॉप शुरू कर दी और दोस्तों की सहायता से कुछ मार्केटिंग कैम्पेन की शुरुवात कर बिजनेस को संभाला.

संदीप के अनुसार वह खुद ही डिलीवरी देते थे, क्यो की उन्हे ये अच्छा लगता है. जब ग्राहक उनके पुराने जूतो को एकदम नए हुऐ देखते है तो उनके चेहरे पर उस मुस्कान को देखना मुझे अच्छा लगता है. संदीप Shoe Laundry में एक जोड़ी जूतो को क्लीनिंग करने के लिए १२० रुपये लेते है.

शोपर्स स्टॉप ने संदीप को बेचे हुए जूतों की सेल्स सर्विस मतलब बिकने के बाद सेवा पहुचाने का कॉन्ट्रैक्ट मिल गया जिसके बाद संदीप सफलता की सिडिया छड़ते गए. आज के समय में संदीप Adidas, Puma Shoes जैसे कई बड़ी ब्रैंड को अपनी सेवा दे रहा है.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in दिलचस्प




salman-khan-and-aishwarya-rai-love-story
Success Story
jagannath-puri-temple-story
inspirational-story

प्रेरणात्मक कहानी

बिना विचारे जो करे, सो पाछे पछताय

By November 27, 2018
Story of becoming Indore clean
mp-2018-elections-story
Bollywood Stars Success Story
Biography of Dr. Bhimrao Ambedkar

To Top