UPSC Result 2017 : 4 साल के बच्चे की मां ने कर दिखाया कमाल, हासिल किया दूसरा स्थान

0

हरियाणा की बेटीया खेल में नही बल्कि पढाई में भी किसी से कम नही है अगर कुछ करने की मन में चाह हो तो  आसमा में कदमो में आ जाता है ऐसा ही कुछ हरियाणा की शान अनु कुमारी ने कर दिखाया अनु ने यूपीएससी एग्ज़ाम (UPSC Exam) में दूसरी रैंक पर अपना कब्जा जमा लिया है.

हरियाणा की बहु ने अपने 4 साल के बेटे से दूर रह कर और अपनी नौकरी छोड़ कर अपना सपना साकार किया है  अनु न केवल अपने माता-पिता का बल्कि पुरे प्रदेश का नाम रोशन किया है ये साबित किया है कुछ कर दिखाने की इच्छा हो तो मंजिल आपके कदमो में होती है.

अनु की पढाई-:

anu kumari pass in second rank for upsc exam
अनु ने सोनीपत के शिवा स्कूल से अपनी पढाई पूरी की और इन्होने ग्रेजुएशन में बीएससी दिल्ली के विश्वविद्यालय से और नागपुर से एमबीए की पढ़ाई की इनके पिता हाल में अपनी प्राइवेट जॉब से रिटायर हुए है और इनकी माँ हाउस वाइफ है.

बेटे से रही दूर-:

anu kumari pass in second rank for upsc exam

अनु ने यूपीएससी के तयारी के लिए अपने 4 साल के बेटे से डेढ़ साल तक दूर रही उन्होंने अपने बेटे को अपने से दूर रखना जो बहुत मुश्किल का काम है एक माँ के लिए, बेटे को अपने माँ के पास छोड़ कर वह अपनी मौसी के यहाँ पढाई करती थी करीब वहा 10 से 12 घंटे तक रोज लगतार पढाई करती थी अब उनकी मेहनत रंग लाइ है और यूपीएससी एग्जाम में दूसरा स्थान पर अपना कब्ज़ा जमा लिया.

यूपीएससी के लिए छोड़ी नौकरी-:

anu kumari pass in second rank for upsc exam

अनु एक प्राइवेट इंश्योरेंस कंपनी में 20 लाख रुपए के वार्षिक वेतन पर नौकरी कर रही थी लेकिन अपनी परीक्षा के लिए उन्होंने यह नौकरी छोड़ दी अनु का कहना था की वह नौकरी अच्छी थी लेकिन में अन्दर संतुष्ट नही थी और उन्होंने बताया की ससुराल वालों से लेकर घरवालों ने भी पूरा सपोर्ट इस वजह से में अपनी पढाई अच्छे से कर पाई अनु का सपना है वो आईएएस अफसर बने.

UPSC की तैयारी-:

anu kumari pass in second rank for upsc exam

अनु बीएससी की हुई थी जिसे उनको काफी मदद मिली उन्होंने स्पेशल टॉपिक बनाकर परीक्षा की तयारी की और ऑनलाइन स्टडी से भी उनको काफी मदद मिली काफी हद तो उन्होंने सेल्फ पढाई की जिसकी वजह से आज उन्होंने दूसरी रैंक पप्राप्त की.

पिता को गर्व है अनु पर-:

anu kumari pass in second rank for upsc exam

अनु के पिता बलजीत सिंह का कहना है उन्हें बहुत गर्व है अपनी बेटी पर उन्होंने कहा की अनु ने केवल उनका बल्कि प्रुरे प्रदेश का नाम रोशन किया है उन्होंने बताया कि अनु बचपन से ही शिक्षा में अव्वल रही वह अनु से उम्मीद कर रहे है की वह IAS बनकर देश के प्रति ईमानदारी से काम कर देश का नाम रोशन करें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.