महज 13 साल की उम्र में तिलक मेहता ने खड़ी की करोड़ों की कंपनी, बनाया अपना नाम

0

हेलो दोस्तों ! आज के मोटिवेशनल आर्टिकल में हम बात कर रहे हैं एक ऐसे बिज़नसमैन की जिसकी उम्र तो कम है लेकीन जज्बा काफी है. हिम्मत और आगे बढ़ने का यह हुनर आपको भी उसे सलाम करने से नहीं रोक पाएगा. हम बात कर रहे हैं स्कूल में पढने वाले एक बच्चे के बारे में जिसने काफी कम उम्र में अपने काम से सब तरफ अपना नाम बना लिया है. आपको बता दें कि इस बच्चे का नाम है तिलक मेहता. तिलक मुंबई के रहने वाले तिलक ने अपनी एक कंपनी बनाई जोकि बेहद सफल हुई है. इस कंपनी का लक्ष्य 2 सालों में 100 करोड़ कमाने का है. चलिए अब विस्तार से जानते हैं इस बारे में :

कौन हैं तिलक मेहता ?

तिलक मेहता (उम्र- 15 वर्ष) मुंबई के स्कूल में पढाई करते हैं. पढाई के साथ ही आज तिलक एक जाने माने बिजनेसमैन भी बन चुके हैं. तिलक ने पेपर्स एंड पार्सल्स (PnP) नाम से एक कंपनी बनाई है जो लॉजिस्टिक्स सर्विस के लिए काम कर रही है. यह कम्पनी छोटे पार्सल्स की डिलीवरी करती है.

कैसे हुई पेपर्स एंड पार्सल्स (PnP) की शुरुआत ?

इस बारे में बात करते हुए तिलक बताते हैं कि बीते वर्ष  में मुझे शहर के दूसरे कोने से कुछ बुक्स लेने आना थी, जिनकी मुझे अर्जेंट नीड थी. पिताजी काम से आए हुए थे और थके हुए थे इसलिए मैंने उन्हें काम के लिए नहीं कहा. और कोई भी ऐसा दूसरा नहीं था जिसे इस काम के लिए कहता. इसी दौरान इस बारे में आईडिया आया और इस आईडिया को लेकर ही एक कम्पनी का निर्माण किया गया. 

तिलक मेहता ने अपने इस आईडिया को एक बैंकर के साथ शेयर किया. बैंकर को तिलक का यह आईडिया काफी पसंद आया और वे इसके लिए आगे बढे. बैंकर ने अपनी नौकरी को छोड़ा और बतौर तिलक की स्टार्टअप कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) का रोल अदा किया. 

3 साल की उम्र में चलाने लगी थी कंप्यूटर, 9 साल में बन गई वेबसाइट डेवलपर कंपनी की CEO

पेपर्स एंड पार्सल्स (PnP) कैसे काम करती है ?

तिलक बताते हैं कि 24 घंटों में पार्सल को उसके मुकाम तक पहुँचाना आसान नहीं था. इसके लिए हमने मुंबई के डब्बा वालों से मदद ली, क्योंकि डब्बा वालों का नेटवर्क काफी फैला हुआ है. लॉकडाउन और कोरोना काल की बात करें तो इस दौरान कम्पनी में करींब 200 लोग काम कर रहे थे. इसके साथ ही करीब 300 डब्बा वाले भी जुड़े हुए थे. इन लोगों ने इस समय पार्सल्स को लोगों तक पहुचाया. 

PF के पैसों से खरीदी डॉ. आर.पी. यादव ने लड़कियों के लिए बस, बन गए एक जीती-जागती मिसाल

तिलक बताते हैं कि इस दौरान कंपनी ने डेली करीब 1200 से ज्यादा पार्सल्स डिलीवर किए थे. डिब्बेवाले एक पार्सल के लिए 40 से 180 रुपए तक चार्ज लेते हैं और अधिकतम 3 किलो तक के पार्सल डिलिवर किए जाते हैं.

दोस्तों ! आपको तिलक मेहता के बारे में यह जानकारी कैसी लगी? हमें कमेंट्स के माध्यम से जरुर बताएं.

महज 9 साल की उम्र में शुरू किया निशानेबाजी का सफ़र, 4 सालों में ही नेशनल चैंपियन बनीं ईशा सिंह

Leave A Reply

Your email address will not be published.