सब इंस्पेक्टर की बेटी पूजा गुप्ता बनीं आईएएस, मां की वर्दी से मिली प्रेरणा

pooja gupta wikipedia, biography, date of birth, age, career, ias, upsc , family and more

0

Who is Pooja Gupta in Hindi –

आपने अक्सर यह कहावत तो सुनी होगी कि यदि व्यक्ति मेहनत करे तो वह कुछ भी कर सकता है और किसी भी मुकाम पर पहुँच सकता है. इस कहावत को ही सच कर दिखाया है पूजा गुप्ता (Pooja Gupta) ने. अब आप सोच रहे होंगे कि पूजा गुप्ता कौन हैं ? (Who is Pooja Gupta?) तो हम आपको बता दें कि पूजा गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 में 42वीं रैंक (Pooja Gupta UPSC 2020) हासिल की है और अपना आईएएस बनने का सपना पूरा किया है.

दोस्तों पूजा गुप्ता ने अपनी मेहनत और लगन से इस पद तक का सफर तय किया है. इस पद तक पहुँचने के लिए उन्होंने खुद को तैयार किया है और अपने इस सपने के बीच में आने वाली हर रुकावट को पीछे छोड़ते हुए आईएएस (IAS Pooja Gupta) बनी हैं. बता दें कि पूजा गुप्ता की मां का नाम रेखा गुप्ता है और वे दिल्ली पुलिस में बतौर सब इंस्पेक्टर कार्यरत हैं.

कौन हैं जागृति अवस्थी? जिन्होंने UPSC के लिए छोड़ दी सरकारी नौकरी

तो आइए जानते हैं पूजा गुप्ता कौन हैं ? पूजा गुप्ता का अब तक का सफर, पूजा गुप्ता का परिवार, पूजा गुप्ता का आईएएस बनना, पूजा गुप्ता की बायोग्राफी (IAS Pooja Gupta Biography) आदि के बारे में विस्तार से.

कौन हैं पूजा गुप्ता ? Who is Pooja Gupta ?

पूजा गुप्ता एक आईएएस हैं और उन्होंने यूपीएससी की सिविल सर्विसेज एग्जाम 2020 (UPSC civil services exam 2020) को उत्तीर्ण किया है. इस एग्जाम में पूजा गुप्ता को 42वीं रैंक मिली है. पूजा गुप्ता की माता रेखा गुप्ता भी पुलिस में हैं और पिता प्राइवेट नौकरी करती हैं.

पूजा गुप्ता की बायोग्राफी (Pooja Gupta Biography) :

बचपन से ही पूजा गुप्ता का ध्यान पढ़ाई में अधिक रहा है. वे जब क्लास 12वीं की पढ़ाई कर रही थीं तब ही उन्होंने इस बात का फैसला कर लिया था कि उन्हें डॉक्टर बनना है और इसकी पढाई ही करना है. लेकिन साथ ही पूजा गुप्ता के मन में यूपीएससी एक एग्जाम देने का भी सपना था.

इसके चलते ही उन्होंने 12वीं के बाद जब डॉक्टर बनने के लिए अपनी पढ़ाई शुरू की तो इसके साथ में ही यूपीएससी की पढ़ाई भी शुरू कर दी. जब उन्होंने इसके लिए यूपीएससी की एग्जाम दी तो वे पहले ही प्रयास में पास हो गईं और आईपीएस के लिए उनका चयन किया गया. लेकिन पूजा गुप्ता ने इस पद को ज्वाइन नहीं किया क्योंकि उनके दादाजी उन्हें आईएएस बनता हुआ देखना चाहते थे.

जिसके बाद में पूजा गुप्ता ने फिर से यूपीएससी की तैयारी करना शुरू कर दिया और वे यूपीएससी-2020 में फिर से पास हुईं और उनका आईएएस बनने का सपना पूरा हुआ.

UPSC Topper Shubham Kumar – ITT मुंबई से की इंजीनियरिंग, तीसरे अटेम्प्ट में मिली सफलता

पूजा गुप्ता के परिवार के बारे में बता दें कि उनकी मां का नाम रेखा गुप्ता है जोकि दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेक्टर (Sub-Inspector Rekha Gupta daughter IAS Pooja Gupta) के पद पर काम कर रही हैं. और उनके आगे बढ़ने की प्रेरणा अपनी मां और उनकी वर्दी को देखकर ही मिली है.

अपनी यूपीएससी की तैयारी को लेकर पूजा गुप्ता कहती हैं कि शुरुआत में वे इंटरनेट के माध्यम से पढ़ती थीं, जबकि इसके बाद में वे यूट्यूब, एनसीईआरटी, अख़बार भी पढने लगीं और हर जगह से इनफार्मेशन कलेक्ट करने लगीं. उन्हें अपनी पढ़ाई के लिए हमेशा से अपने परिवार से सहयोग मिला.

Leave A Reply

Your email address will not be published.