Anupam Shyam Biography – डॉक्टर बनाना चाहते थे माता-पिता, अभिनय की दुनिया में आए और छा गए

0

Anupam Shyam Biography – दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम टीवी की दुनिया के दिग्गज सितारे रहे अभिनेता अनुपम श्याम ओझा के बारे में बात करेंगे. अनुपम श्याम ओझा ने कई फिल्मों और टीवी सीरियलों में काम किया है. हालांकि ज्यादातर लोग उन्हें स्टार प्लस के मशहूर सीरियल मन की आवाज प्रतिज्ञा में निभाए उनके दमदार किरदार के कारण जानते है. इस सीरियल में अनुपम श्याम ने ठाकुर सज्जन सिंह का किरदार निभाया था, जिसे लोगों ने खूब पसंद किया था.

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि अनुपम श्याम कौन थे? (who was anupam shyam), अनुपम श्याम ने किसी टीवी सीरियल और फिल्मों में काम किया? साथ ही जानेंगे अनुपम श्याम के परिवार (Anupam Shyam family) और उनके करियर (Anupam Shyam Career) के बारे में. तो चलिए शुरू करते है अनुपम श्याम का जीवन परिचय.

Avneet Kaur Biography – टिक-टोक की क्वीन बन चुकी हैं एक्ट्रेस अवनीत कौर

अनुपम श्याम जीवनी (Anupam Shyam Biography)

अनुपम श्याम ओझा का जन्म 20 सितंबर 1957 को उत्तरप्रदेश के प्रतापगढ़ में हुआ था. अनुपम श्याम ओझा ने अपनी स्कूली शिक्षा प्रतापगढ़ से ही प्राप्त के है. इसके बाद उन्होंने अवध विश्वविद्यालय से कॉलेज की पढ़ाई की. साथ ही उन्होंने भारतेन्दु नाट्य अकादमी से थियेटर की शिक्षा भी हासिल की.

अनुपम श्याम करियर (Anupam Shyam Career)

थियेटर की शिक्षा लेने के बाद अनुपम श्याम श्रीराम सेन्टर रंगमंडल में काम करने लगे. कुछ दिन वहां काम करने के बाद एक्टर बनने का सपना लिए अनुपम श्याम माया नगरी मुंबई आ गए. अनुपम श्याम ने सबसे पहले ‘लिटिल बुद्धा’ नाम की अंतर्राष्ट्रीय फिल्म से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की. इसके बाद उन्हें शेखर कपूर की फिल्म ‘बैंडिट क्वीन’ में काम करने का मौका मिला.

अनुपम श्याम को फिल्मों ज्यादातर गुंडे और बदमाशों का किरदार ही मिला. अनुपम श्याम ने अपने करियर में दस्तक, हजार चौरासी की मां, दुश्मन, सत्या, दिल से, जख्म, संघर्ष, लगान, नायक, शक्ति, पाप, जिज्ञासा, राज, वेलडन, अब्बा, वॉन्टेड, कजरारे और मुन्ना माइकल जैसी कई फिल्मों में काम किया.

हालांकि अनुपम श्याम को असली सफलता मिली साल 2009 में आए टीवी सीरियल ‘मन की आवाज प्रतिज्ञा’ से. इस सीरियल में अनुपम श्याम ने ठाकुर सज्जन सिंह का किरदार निभाया था. यह टीवी सीरियल लोगों को खूब पसंद आया और खासकर अनुपम श्याम का किरदार. इस धारावाहिक में भले ही अनुपम श्याम ने नेगेटिव किरदार निभाया था, लेकिन लोगों ने उनके किरदार को इतना प्यार दिया कि अनुपम श्याम का दूसरा नाम ठाकुर सज्जन सिंह ही पड़ गया था. अनुपम श्याम ने अपने करियर में प्रतिज्ञा के आलावा ‘कृष्णा चली लंदन’, ‘शपथ’ और ‘डोली अरमानों की’ सहित कई टीवी सीरियल में काम किया.

Puneet Kaur Biography – कौन हैं पुनीत कौर? क्यों जुड़ा उनसे राज कुंद्रा का नाम?

अनुपम श्याम की पत्नी (Anupam Shyam Wife)

अनुपम श्याम ओझा की पत्नी का नाम सावित्री श्याम ओझा (Savitri Shyam Ojha) है. अनुपम श्याम और सावित्री की शादी तभी हो गई थी जब अनुपम श्याम ने अभिनय की दुनिया में कदम भी नहीं रखा था. बहुत कम लोग जानते है कि अनुपम श्याम ओझा के माता-पिता उन्हें डॉक्टर बनाना चाहते थे, लेकिन वह बचपन से ही एक्टिंग करना चाहते थे और आगे जाकर उन्होंने अभिनय की दुनिया में ही कम किया.

अनुपम श्याम का निधन (Anupam Shyam passes away)

8 अगस्त 2021 को किडनी की बीमारी से जूझ रहे अनुपम श्याम का निधन हो गया था. उनके कई अंगो ने काम करना बंद कर दिया था.

Leave A Reply

Your email address will not be published.