बिना हाथ पैर के जन्म लिया था इस शख्स ने कमजोरी को ताकत बना कर दुनिया के लिए बन गया मिसाल

0

जब मेरे पास जूते नहीं होते थे तो, में खुद की किस्मत का काफी कोसता था. मन में बस यही सवाल आता है की भगवान् ने मेरी किस्मत ऐसी क्यों बनाई है? आखिर भगवान् को मुझसे ऐसी क्या दुश्मनी है. इन सब सवालों के बिच जब मेरी नजर दोनों पैर से अपाहिज व्यक्ति पर पड़ती है तो मेरे सोचने का नजरिया ही बदल जाता है.

उस व्यक्ति को देखकर दिल में दर्द तो होता है साथ ही आभास होता है की में कितना खुशकिस्मत हु. में तो जूतों के लिए किस्मत को कोस रहा था, लेकिन वह व्यक्ति किसे कहे अपने दिल की बात.क्यों की  उसके पास तो पैर ही नहीं है.

जीवन में इस तरह की परिस्थिति कई बार आती है जब हमे किसी बात का गम होता है या फिर किसी चीज की कमी लगती है तो मन में ऐसा लगता है की हमारा तो जीवन ही बर्बाद है. चाहे वह बात फिर जाप भी जिससे हमारे दिल पर चोट लगती है. लेकिन जब भी इस तरफ के ख्याल मन माते है तो हमारी नजरो के सामने ऐसे कई व्यक्ति आ जाते है जो हमें जीवन में काफी मॉटिवेट करते है.

Nick Vujicics life story

जब हमारे पास पहनने के लिए अच्छी घडी या फिर जूते नहीं होते है तो हम काफी उदास हो जाते है और किस्मत को दोष देते है. लेकिन उस व्यक्ति पर क्या बीतती होगी जिसके न तो हाथ है और न ही पैर. मन कुछ देर के लिए तो सहम जयेगा. एक ऐसा ही व्यक्ति आस्टेलिया में है जिसके बचपन से न तो हाथ है और न ही दोनों पैर.

हम बात कर रहे है Nick Vujicic की जो आस्टेलिया में रहते है. हम तो दोनों हाथ और पैर के बिना जीने की कल्पना भी नहीं कर सकते है. शरीर के जरुरी अंगो के बिना जिना जैसे बिना आत्मा का बेजान शरीर होता है. एक समय के लिए तो निक को भी कुछ ऐसा ही आभास हुआ था. लेकिन परिस्थितियों को संभालते हुए उन्होंने वह मुकाम हासिल किया जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता है.

अपने जीवन की कमजोरी को अपनी ताकत बनाते हुए आज वह अपना अपने परिवार के साथ जीवन बिता रहे है. इतना यही नहीं वह एक ऑथर के साथ मॉटिवेशनल स्पीकर भी हैं.

निक का दुःख भरा जीवन

Nick Vujicics life story

जब एक माँ अपने बच्चे को जन्म देती है तो वह अपने बच्चे को गोद में लेने के लिए आतुर रहती है. लेकिन निक के साथ ऐसा नहीं हुआ था. जब उनका जन्म हुआ था तो उनकी माँ ने निक को गोद में लेने से तो मन किया ही था साथ ही उनका चेहरा भी देखने देखने से मना कर दिया था. हालांकि थे तो वह भी एक माता-पिता ही ना अंत में उन्होंने निक को अपना ही लिया. और साइन से लगा लिया.

मरने की कोशिश

Nick Vujicics life story

निक की उम्र जब महज 10 साल की थी तो उन्होंने अपने जीवन से तंग आ कर आत्महत्या की कोशिश की थी. लेकिन किसी तरह उन्होंने हिम्मत जुटा कर अपना जीवन जीने का निर्णय लिया और जीवन में आगे बढ़ते गए. निक अधिकतर अपनी स्पीच मॉटिवेशनल ही देते है. जिसे सुनकर कोई इस बात का अंदाजा नहीं लगा सकता की वह आत्महत्या करने का प्रयास भी कर सकते है.

दिलचस्प बचपन

Nick Vujicics life story

निक का बचपन वैसे तो काफी दुःख भरा रहा था. लेकिन उन्होंने अपनी कमजोरी को अपनी ताकत बनाते हुए बड़े ही दिलचस्प तरफ से अपना जीवन जिया. बचपन में तमाम तरफ की परेशानियों का सामना करने के बाद भी उनका बचपन मजेदार रहा.

पढ़ाई

बिना हाथ और पैर के भी निक ने अपना ग्रेडुएशन कॉमर्स से पूरा किया है.

एनजीओ की स्थापना

Nick Vujicics life story

कुछ करने के लिए व्यक्ति में जूनून होना चाहिए. जब तक आप आत्मविश्वाश से परिपूर्ण न होंगे तो आप जीवन में कुछ भी नहीं कर सकते है. निक ने अपने जीवन में हमेशा पॉजिटिव सोच रखते हुए आगे बड़े और महज 23 साल की उम्र में ही उन्होंने Life without Limbs नामक एक अंतररास्ट्रीय एनजीओ की स्थापना कर हर किसी के लिए एक प्रेरणा स्त्रोत बन गए. निक ने 2007 में Attitude is Altitude नामक एक कम्युनिटी की शुरुआत भी की थी.

पहली नजर का प्यार

2008 निक के लिए बहुत ही अहम् साबित हुआ क्यों की इस वर्ष वह मॉटिवेशनल स्पीच देने के लिए टेक्सास गए हुए थे, जहा उनकी मुलाकात Kanae Miyahara से हुई. दोनों की जब पहली बार नजरे मिली तो उन्हें प्यार हो गया था.

परफेक्ट मै जोड़ी

वैसे तो Kaene, निक से पहले दूसरे कई लड़को को डेट कर चुकी थीं, लेकिन उन्हें अपने जीवन साथी में जो खुबिया चाहिए थी वह सिर्फ निक में ही थी. उन्हें निक का ह्यूमर इतना पसंद आया की उन्होंने पहली ही नजर में उनसे प्यार हो गया. और उन्होंने निक को खुद के लिए सिलेक्ट कर लिया.

कर दिया प्रपोज

Nick Vujicics life story

निक का प्रपोज करने का अंदाज वाकई निराला था. जब निक ने Kaene से उन्हें ऊँगली पर किस करने की इजाजत मांगी तो उन्होंने है में जवाब दिया लेकिन जैसे ही निक ने Kaene की ऊँगली को अपने मुँह में लिया तो उन्हें लगा जैसे वह ऊँगली पर काट रहे है लेकिन निक अपने मुँह से उन्हें ऊँगली में अंगूठी पहना रहे थे. यह देख Kanae की आखो में आसु आ गये.

नहीं है कोई परेशानी

Nick Vujicics life story

कई व्यक्तियों को निक और Kanae की इंटिमेसी को लेकर मन में कई तरफ के सवाल आते है लेकिन निक और Kanae कहते है की उनके बीच में ऐसी कोई भी परेशानी नहीं आती है. वह एक दूसरे से बहुत ज्यादा ही प्यार करते है. जबकि Kaene कहती है की निक क्ले पास वह सभी चीजे है जिनकी उन्हें जरुरत है.

निक के है चार बच्चे

Nick Vujicics life story

फरवरी 2012 में निक और Kanae ने शादी कर एक दूसरे का हाथ थामा था. शादी के बाद दोनों ही साउथ कैलिफ़ोर्निया में रहने के लिए आ गए थे. निक के चार बच्चे है जिनमे दो बच्चे जुड़वा है.

निक ने लिखी है कई किताब

अपने जीवन से प्रेरणा लेट्वे हुए निक ने Life Without Limits: Inspiration of a ridiculously good life नामक अपनी पहली किताब 2010 में लिख कर सभी को प्रेरणा दी. अपनी पहली किताब के बाद उन्होंने मॉटिवेशनल की कई किताब भी लिखी. इतना ही नहीं निक 50 से भी ज्यादा देशों में टॉक दे कर कई व्यक्तियों के लिए प्रेरणा स्त्रोत बन चुके है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.