बर्गर बेचने से लेकर सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करने वाले निकेश बन गए दुनिया में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले CEO

0

वेतन पैकेज पाने में दुनिया में उत्तर प्रदेश के एक बेटे ने रिकॉर्ड बना दिया है. गाजियाबाद में जन्म लेने वाले निकेश अरोड़ा अमेरिका की पालो आल्टो नेटवर्क्स इंक के सीईओ के साथ चेयरमैन भी बन गए.

दुनिया की इस सबसे बड़ी साइबर सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी के सीईओ बन कर करीब 858 करोड़ रुपये का पैकेज उन्होने पाया है. इस उपलब्धि के बाद वह दुनिया में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले सीईओ बन गए है.

अमेरिका में बेचने पड़े बर्गर :-

निकेश का जन्म गाजियाबाद में एयरफोर्स के अधिकारी के यहां हुआ था. 1989 में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेट्रिक्ल इंजीनियरिंग में बीटेक का कोर्स किया था. इसके बाद अमेरिका में आगे पढ़ाई करने के लिए उन्होने पिता से 75 हजार रुपये उधार के तौर पर लिए थे.

meet-nikesh-who-got-a-package-of-rs-858-crore

एक इंटरव्यू में दी गई जानकारी के अनुसार उन्होने अमेरिका में अपनी पढ़ाई का खर्च पूरा करने के किए बर्गर बेचने से लेकर सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी भी की थी, अमेरिका के बोस्टन कॉलेज से डिग्री प्राप्त करने के बाद नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी से एमबीए किया.

फिर वह चार्टर्ड फाइनेंस एनालिस्ट (सीएफए) बन गए. इससे पहले निकेश जापान की निवेश कंपनी सॉफ्टबैंक के सीईओ थे. उस समय वह दुनिया में तीसरे सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले सीईओ की रेंक पर थे.

meet-nikesh-who-got-a-package-of-rs-858-crore
पालो आल्टो कंपनी :-

19 अरब डॉलर की ब्रांड वैल्यू वाली पालो आल्टो नेटवर्क्स कंपनी की 50 हजार कंपनियों में हिस्सेदारी रही है, जिसमे तकरीबन 5 हजार कर्मचारी काम करते हैं.

meet-nikesh-who-got-a-package-of-rs-858-crore

सॉफ्टबैंक में दो साल में लिए थे 1946 करोड़ रुपये :-

2004 में निकेश गूगल से जुड़े थे, गूगल में 10 वर्षो तक काम करने के बाद 2014 में वह सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉरपोरेशन कंपनी से जुड़ गए, कुछ मतभेदों के बाद सॉफ्टबैंक से उन्होने इस्तीफा दे दिया. इस दौरान उन्हे करीब 1946 करोड़ रुपये वेतन का पैकेज मिला था.

Leave A Reply

Your email address will not be published.