क्या है Personality, दिखावा या पहचान

0

लेटिन शब्द persona से Personality शब्द की उत्पति हुई, जिसका आशय mask मतलब मुखोटा होता हैं. हर व्यक्ति में कुछन कुछ विशेषता या गुण अवशय होता हैं, जो दूसरे व्यक्ति में नहीं होता हैं. व्यक्ति के इन अलग-अलग गुणों के भंडार को ही हम उसकी personality मतलब उस व्यक्ति का व्यक्तित्व कहते हैं. समान्यतः व्यक्ति personality का सीधा सीधा मतलब व्यक्ति के बाहरी रूप को जोड़कर देखते हैं, जो सही नहीं है.

आप अपनी personality का पता लगा सकते हैं. मनोविज्ञानिकों ने व्यक्ति की personality को क्रमशः चार भागो में बाटा है, जिससे आप आसानी से पता लगा सकते हैं, की आप किस personality के व्यक्ति हैं.
पर्सनालिटी के प्रकार

A पर्सनालिटी

इस लिस्ट में वह व्यक्ति आते हैं जो बहुत ज्यादा स्पर्धाशील होते है, वैसे तो वह हर काम मे रुचि दिखाते हैं, लेकीन हर कार्य में जल्दबाज़ी के साथ वह उत्तेजित हो जाते है. इस तरह के व्यक्ति हाई बल्ड प्रेशर का शिकार हो जाते है. जिसके कारण वह जीवन में सदेव संघर्ष करते दिखाई देते है. अपने गुस्से और आक्रमकता के चलते वह विचलित हो जाते है.

B पर्सनालिटी

यह व्यक्ति कभी भी किसी से कोंपीटीशन की भावना नहीं रखते हैं. इस तरह के व्यक्ति शांत और सहनशील होने के साथ-साथ सरल भी होते हैं. कभी भी अपनी फिलिंग्स को कसी के सामने खुलकर आने नहीं देते हैं. कभी किसी कार्य में कोई जल्दबाज़ी नहीं करते हैं. जीवन में ऐसे ही व्यक्तियों को सफल व्यकती माना गया हैं.

C पर्सनालिटी

इस तरह के व्यक्ति सदेव शांत दिखाई देते है. कभी अपना गुस्सा दूसरे पर निकालने के बारें में ये सोचते भी नहीं हैं. अपनी फिलिंग को यें दबाने मे सक्षम होते है. ये व्यक्ति निराश, सुस्त और नाकारात्मक विचार वाले होते है. कई बार अपनी आवश्यकताओ को भी स्वीकार नहीं करते हैं. जिसके लिए यह खुद को अकेला महसूस करते है.

D पर्सनालिटी

यें व्यक्ति जीवन में काफी दुख उठाते हैं. यह व्यक्ति अपनी भावनाओ को दूसरे लोगो से शेयर नहीं करते हैं. क्योकि उन्हे सदेव डर सताता रहता है. इस तरह के व्यक्तियों पर समय से पहले मरने का दर बना रहता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.