Lovlina Borgohain – अपनी बॉक्सिंग स्टाइल के लिए जानी जाती हैं लवलीना बोरगोहेन

0

Lovlina Borgohain Biography in Hindi –

लवलीना बोरगोहेन एक भारतीय मुक्केबाज (Lovlina Borgohain Indian Boxer) हैं और भारत का नाम रोशन कर रही हैं. इंडियन बॉक्सिंग में लवलीना (Boxer Lovlina Borgohain) का नाम काफी तेजी से फेमस हो रहा है और पूरे देश को उनसे काफी उम्मीदे भी हैं. लवलीना बोरगोहेन का अब तक का बॉक्सिंग करियर काफी शानदार रहा है.

लवलीना ने ओलिंपिक कांस्य पदक सहित देश को कई पदक दिए हैं जिनमें सिल्वर मैडल के साथ ही गोल्ड मैडल भी शामिल है. लवलीना बोरगोहेन एक ऐसी बॉक्सर हैं जिन्होंने साल 2018 में AEBA महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप के दौरान कांस्य पदक को अपने नाम किया था. इसके साथ ही साल 2019 में भी उन्होंने इस चैंपियनशिप में कांस्य जीता था और फिर साल 2021 में टोक्यो ओलिंपिक में कांस्य पदक जीता.

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने जा रहे हैं लवलीना बोरगोहेन कौन हैं ? से लेकर लवलीना बोरगोहेन की बायोग्राफी के बारे में. तो चलिए जानते हैं विस्तार से :

Who is Lovlina Borgohain ? Lovlina Borgohain Biography in Hindi, Lovlina Borgohain Career etc.

Vinesh Phogat Biography – रेसलिंग में भारत का नाम रोशन कर रही हैं विनेश फोगाट

कौन हैं लवलीना बोरगोहेन ? पढ़ें लवलीना बोरगोहेन की बायोग्राफी :

लवलीना बोरगोहेन का जन्म (Lovlina Borgohain date of birth) 2 अक्टूबर 1997 को असम में हुआ था. वे भारत के राज्य असम के गोलाघाट जिले की रहने वाली हैं. और उनके पिता का नाम टिकेन और माता का नाम मामोनी बोरगोहेन है. लवलीना के पिता एक बिजनेसमैन हैं.

बॉक्सर लवलीना (Boxer Lovlina) के पिता ने अपनी बेटी के सपनों को पूरा करने के लिए शुरुआत से ही कई आर्थिक कठिनाइयों का भी सामना किया है. लवलीना की दो बड़ी जुड़वां बहनों लिचाऔर लीमा ने भी नेशनल लेवल पर किकबॉक्सिंग में पार्टिसिपेट किया लेकिन वे इसके आगे नहीं जा सकीं.

अपनी बहनों की तरह ही लवलीना बोरगोहेन ने भी अपना करियर किकबॉक्सिंग (Lovlina Borgohain Kick-Boxing) में ही शुरू किया था लेकिन समय के साथ उन्होंने बॉक्सिंग की दिशा में अपने कदम बढ़ाना शुरू कर दिया और आज एक सफल मुक्केबाज हैं.

भारतीय खेल प्राधिकरण (Sports Authority of India) के द्वारा लवलीना बोरगोहेन के हाई स्कूल बर्थ पर एक ट्रायल का आयोजन कराया गया और इसमें लवलीना ने भी भाग लिया. इस दौरान कोच पदम बोरो ने लवलीना को देखा और उनका चयन कर लिया. जिसके बाद लवलीना को मुख्य महिला कोच शिव सिंह ने प्रशिक्षण दिया.

साल 2018 के दौरान लवलीना बोरगोहेन को बड़ा मौका मिला जब उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में वेल्टरवेट बॉक्सिंग में भाग लिया था. हालाँकि वे क्वाटरफाइनल में हार गई थीं.

लवलीना का चयन 2018 के राष्ट्रमंडल खेलो में हुआ था और इसका परिणाम इंडियन ओपन में देखने को मिला. दरअसल इस वर्ष में फरवरी माह के दौरान अंतराष्ट्रीय मुक्केबाज़ी चैंपियनशिप थी और यहाँ लवलीना ने वेल्टरवेट श्रेणी में गोल्ड मैडल जीता.

Pooja Rani Biography – इंडियन बॉक्सिंग का नया सितारा पूजा रानी बूरा

इसके बाद नवंबर 2017 के दौरान एशियाई मुक्केबाज़ी चैंपियनशिप में भी उन्उहोंने देश को कांस्य पदक दिलाया जबकि इसी वर्ष जून में अस्थाना में आयोजित प्रेसिडेंट्स कप में भी लवलीना को कांस्य के ही संतोष करना पड़ा.

साल 2018 के जून महीने में मंगोलिया में उलानबातर में लवलीना ने रजत पदक अपने नाम किया और सितम्बर महीने में 13वीं अन्तराष्ट्रीय सिलेसियन चैंपियनशिप (13th International Silesian Championship) में भी कांस्य पदक जीता. इस वर्ष के नवम्बर महीने में लवलीना ने कांस्य पदक जीता था.

साल 2020 के मार्च महीने के दौरान लवलीना बोरगोहेन ने एशिया/ओसनिया ओलंपिक क्वालीफ़ायर बॉक्सिंग टूर्नामेंट में जीत के साथ ही ओलंपिक के लिए भी क्वालीफाई किया. वे ऐसी पहली महिला खिलाड़ी बनी जिन्होंने ओलंपिक के लिए अपना स्थान सेव किया था.

इसी वर्ष यानि अक्टूबर 2020 के दौरान लवलीना बोरगोहेन को कोरोना ने अपनी चपेट में ले लिया और वे नेशनल बॉक्सिंग टीम में शामिल होने से चूक गईं और साथ ही इटली की यात्रा से भी हाथधोना पड़ा.

लवलीना ने नई दिल्ली में आयोजित किए गए पहले इंडियन ओपन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट (Lovlina Borgohain won gold medal in Indian Open International Boxing Tournament) में गोल्ड मैडल जीता था. इसके बाद दूसरे इंडियन ओपन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में उन्होंने रजत पदक हासिल किया. शिव थापा के बाद असम से वे दूसरी बॉक्सर हैं जिन्होंने देश का प्रतिनिधित्व किया.

लवलीना ने साल 2021 में टोक्यो में हुए अपने पहले ही ओलंपिक में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया. विजेंद्र और मेरीकॉम के बाद लवलीना तीसरी मुक्केबाज है, जिसने ओलिंपिक में कांस्य पदक जीता.

इसके साथ ही लवलीना असम की 6ठी व्यक्ति हैं जिन्हें अर्जुन अवार्ड (Lovlina Borgohain Arjun Award) से सम्मानित किया जा चुका है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.